Dev Patel Biography In Hindi.

... ... ...

देव पटेल हॉलीवुड एक्टर के जीवन की कहानी।

Dev Patel Biography In Hindi.

DEV PATEL AGE.

DEV PATEL GIRLFRIEND.

DEV PATEL HOME.

जैसा की हमने बहुत से हॉलीवुड एक्टर और एक्ट्रेस की facts and biography को पढ़ा था। जिससे हमें ये पता लग गया की कोई भी इंसान इतना बढ़ा ऐसे ही नहीं बनता , उसके लिए उसके संघर्ष की अनोखी कहानी होती है। जो उसे पुरे विश्व में पहचान देती है।

देवपटल की सम्पूर्ण जानकारी –

नाम – देव पटेल

जाती – पटेल

जन्म – 23 April 1990 (age 31)

जन्म स्थान – लंदन

बेस्ट मूवी पुरूस्कार – लायन मूवी

उचाई – 6.3

ग्रेजुएशन – लंदन

हॉलीवुड में शुरुरात – 2000 से।

हर कोई इंसान अमीर और ताकतवर बनना चाहता है। लेकिन कोई भी मेहनत की दर्द को सहन नहीं करना चाहता है। सभी का कोई न कोई मकसद उन्हें परेशान करता रहता है। और इंसान उस हिरन के कस्तूरी की तरह सक्सेस को पाने में लगा है।

आप जाने है की सक्सेस क्या है, तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

लेकिन आज हम लेकर आये है हॉलीवुड के उस सितारे की कहानी , जिसने अपने भारतीय होने के बाद भी हॉलीवुड के अंदर इतिहास रच लिया है। आज में बात करने जा रहा हूँ देव पटेल (Dev Patel) की। जिसने अपने जीवन के संघर्ष को बखूबी निखारा है।

hollywood के हीरो देव पटेल को आज कौन नहीं जानता। वे पुरे विश्वभर में प्रसिद्ध है। उनका पूरा रुख अपने आने वाले कल की तरफ होता है। और देखते ही देखते वे हॉलीवुड के अंदर ऐसी मूवी को रिलिस्ड करते है , जो लोगो को जीने की वजह देती है।

लेकिन देव पटेल का ये हॉलीवुड का सफर इतना आसान नहीं था। उन्होंने अपने जीवन में संघार पल पल किया है। तो चलिए जानते है की हॉलीवुड ने उन्हें अपने पास कैसे बुलाया ?

देव पटेल के माता-पिता गुजरती है। और वे अहमदाबाद गुजरात से बिलोंग करते है। देव पटेल का कहना है की वे बहुत काम आते है लेकिन वे अपने माता पिता की जन्म भूमि को हमेशा मिस करते है। उन्हें भारत बोहत ही पसंद है।

देव पटेल की ग्रेजुएशन लंदन से हुई और उन्होंने कभी नहीं सोचा था की वे एक एक्टर बनेंगे। जैसे ही उनकी उनकी पढाई पूरी हुई वे एक इंजीनियर बनने का प्रयास कर रहे थे। लकिन उनकी रूचि एक एक्टर बनने की जाग उठी।

लन्दन में उस वक़्त हॉलीवुड मूवी के लिए ऑडिशन चल रहे थे। सभ को ये लगता था की एक इंडियन स्किन होने की वजह से उन्हें फिल्मो में नहीं लिया जाएगा। लेकिन जब देव पटेल वहां गए तो उन्होंने अपने अवचेतन मन में ये बिठा रखा था की वे एक इंडियन स्किन होने की वजह से डायरेक्टर उन्हें जरूर लेंगे। क्योंकि उनका कॉम्पिटिटर कोई वहां आया ही नहीं था।

देव पटेल की सूझ-बुझ और शानदार पर्सोनिलिटी को देखकर सबके होश उड़ गए, उन्हें तुरंत ही हॉलीवुड की फिल्म के लिए एक साइड रोले मिल गया। देव पटेल को सिर्फ एक मौके का इंतज़ार था जो उन्हें एक अच्छी पहचान दे पाए।

और देखते ही देखते एक हॉलीवुड डायरेक्टर ने स्लम डॉग मिल्लीऔरनर मूवी को बनाने का सोचा। जिसके चलते उन्हें एक इंडियन लड़के को लेना था और देव पटेल उस वक़्त 18 के थे। उन्हें इसी मौके का इंतज़ार था। वे उस मूवी के ऑडिशन के लिए गए और अपनी बेहतरीन एक्टीन की वजह से उन्हें हॉलीवुड में सेलेक्ट कर लिया गया।

और सबसे बड़ी बात तब हुई , जब हॉलीवुड की वह मूवी ऑस्कर नॉमिनेशन में विजेता हासिल हुई। और वो देवपटल के लिए बहुत ही बड़ा अचीवमेंट था। उसके बाद देव पटेल कोई कई बड़े हॉलीवुड के एक्टर के साथ काम करने का मौका मिला। और आज की तारिक में देव पटेल हॉलीवुड के जाने माने अभिनेता है।

देव पटेल की 2015 की फिल्म lion में उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का खिताब हॉलवुड की तरफ से मिला है। जिसको पाने के बाद देव पटेल स्टेज पर रो पड़े।

आपको देव पटेल की जीवनी से क्या लगता है और आप हॉलीवुड में उन्हें किस किरदार में पसंद करते है। कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

facts and biography

Dev Patel Biography In Hindi.

DEV PATEL AGE.

DEV PATEL GIRLFRIEND.

DEV PATEL HOME.

1 thought on “Dev Patel Biography In Hindi.”

  1. Pingback: Dev Patel Biography/home/cars/movies/networth/income/girlfriend/etc. -

Leave a Comment

Your email address will not be published.