SANJIV KUMAR CHAFE BIOGRAPHY IN HINDI.

भारत के संजीव कपूर की प्रेणादायक जीवनी और फैक्ट्स |

SANJIV KUMAR CHAFE BOGRAPHY IN HINDI

      संजीव कपूर की प्रेणादायक जीवनी और फैक्ट्स 
 
जब भी कभी खाना बनाने का जिक्र होता है। एक शक्स का नाम सबसे पहले हमारे दिमाग में आता हैं। जो सब के दिल और दिमाग पर छाया हुआ है वह है। खाना ख़जाना के संजीव कपूर |
संजीव कपूर  एक प्रसिद्ध भारतीय शेफ है, जो सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में उनके खाना बनाने के अंदाज से पहचाने जाते हैं। साथ ही उन्होंने अपने इस गुण को बहुत से लोगो को सिखाया भी है।
 
उन्होंने टी व्ही शो ‘खाना खजाना’ से शुरुआत की। उस ज़माने में जब टीवी पर सिर्फ मनोरंजन या न्यूज़ से जुड़े कार्यक्रम ज्यादातर देखे जाते थे। संजीव कपूर के इस शो ने सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशो मे भी अपने fans बनाये।
शुरुवात में सिर्फ भारत में देखने जाने वाला यह शो पुरे एशिया में देखा जाने लगा। 2010 तक इस शो को 120 देशो में देखा जाने लगा और इस शो के 500 मिलियन से जादा विवर्स (देखने वाले) थे। खाना खज़ाना शो के videos आज भी लोग youtube पर repeat देखते है।
 
जैसे जैसे टेक्नोलॉजी में बदलाव आने लगा, संजीव कपूर ने कुछ ऐसा किया जो देखकर उनकी दूरदृष्टि की दाद देनी चाहिए। जनवरी 2011 में उन्होंने खुद का चैनल फ़ूड फ़ूड लांच किया। संजीव कपूर ने डिस्कवरी चैनल द्वारा भारतीय संगठन से कपूर चैनल शुरू किया। यह चैनल आज खाने से जुडी हुयी कई सारी महत्वपूर्ण चीज़े लोगोंको बताता है और कई जाने-माने chefs और खाने की जगत की हस्तियाँ इससे जुड़े हुयी है।
 
SANJIV KUMAR BIOGRAPHY IN HINDI.
 
   संजीव कपूर का आरंभिक जीवन एवं शिक्षा
 
संजीव कपूर का जन्म हरियाणा में हुआ परन्तु ज्यादातर उनका बचपन नई दिल्ली में गुजरा। 1984 में उन्होंने हॉस्पिटैलिटी उद्योग की शुरुआत की। साथ ही उन्होंने डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट का भी कोर्स किया। इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट (IHM) पूसा से और कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड नुटरीशन नई दिल्ली से किया।
संजीव कपूर जी ने अपना करिअर भारत में उनके प्रबंधको के निचे रह कर शुरुआत किया। बाद मे उन्होंने कई होटलों में काम किया और फिर वो मुम्बई के सेण्टर होटल के एग्जीक्यूटिव चीफ (शेफ) बने और उनको बेस्ट एग्जीक्यूटिव चीफ (शेफ) ऑफ़ इंडिया का अवार्ड H and FS से मिला और मर्कुरी गोल्ड अवार्ड जिनेवा स्विट्ज़रलैंड में फेडरेशान ऑफ़ कुलिनारी एसोसिएशन की और से मिला। सिंगापूर एयरलाइन्स ने उनको इंटरनेशनल पैनल का अपना मेम्बर बनाया।
 
संजीव कपूर भारतीय स्वीकार एडवांस्ड के ब्रांड, सूर्य तेल के ब्रांड एम्बेसडर भी बने। संजीव कपूर भारत के मशहूर चेहरों में से है। संजीव कपूर ने एक शेफ, एक होस्ट, के रूप में भी काम किया है और उन्होंने एक खाना बनाने की बुक भी प्रसारित की है।
2001 में उन्होंने अपना पहला येल्लो मिर्ची रेस्टोरंट शुरू किया और अब ये भारत के कई शहरो में है। इस रेस्टोरंट में बनने वाली मेनू उनके द्वारा तैयार की हुई है। 2010 में उन्होंने खाना खजाना नामक पुस्तक प्रसारित की जो एक रेसिपी बुक थी। भारत के कई रेस्टोरंट में उनकी रेसिपी की पहचान है। कपूर ने अपनी सी.डी. एवं पुस्तके तैयार की जिसमें रेसिपी को तैयार किये जाने के तरिके बताए हुए है।

SANJIV KUMAR CHAFE BIOGRAPHY IN HINDI

 
जनवरी 2011 में उन्होंने अपना एच् डी चैनल फ़ूड फ़ूड शुरू किया जिस में पूरी तरह से रेसिपी तैयार किया जाना ही दिखाया जाता है। “fundacion consejo espana” के लिए 2012 में उन्हें नामनिर्देशन किया गया।
2013 में कपूर ने संजीव कपूर के किचन खिलाडी में जज बने और इस कार्यक्रम का प्रसारण सोनी चैनल ने 16 सितम्बर 2013 में किया। स्टार प्लस के मास्टर शेफ इंडिया में संजीव कपूर सेलिब्रिटी जज भी बने। संजीव कपूर 2011 में भारत के किचन ब्रांड स्लिक किचन केे ब्रांड एम्बेसडर भी बने।
भारतीय रेल में बनने वाले व्यंजनो के लिए संजीव कपूर को प्रस्तावित किया गया। आज संजीव कपूर दुनियाभर में मास्टर शेप नाम से प्रसिद्ध हैं।
संजीव कपूर जी ने दो दशको से भी ज्यादा वक़्त भारतीय लोगो के दिलो पर राज किया है और आगे भी करते रहेंगे। उनके इस महान कार्य के लिए उन्हें भारत सरकार की तरफ से 2017 में पद्मश्री पुरस्कार से नवाज़ा गया।
फ़ूड industry में उनको आज भी बहुत ही सन्माननीय लोगो में गिना जाता है। उनका योगदान बेहद अनमोल और हम सब के लिए बहुत ही प्रेरणादायी है।

SANJIV KUMAR BIOGRAPHY IN HINDI.

Leave a Comment

Your email address will not be published.