5 FACTS ABOUT INDIAN SCI-FIC. MOVIE IN HINDI.

इंडिया में बॉलीवुड के science का पर्दा फाश BY FACTS AND BIOGARPHY

आज  हम जानेंगे हॉलीवुड और BOLLYWOOD की SCI-FIC. MOVIE में क्या अंतर है।

 

 

 
HOLLYWOOD VS BOLLYWOOD में अंतर तो जमीन आसमान का है | पर अगर बात करे की बॉलीवुड का sci-fic किस कदर लोगो के फिमाग में गदर मचा रहा है। और लोगों के दिमाग के साथ खेल रहा है।
 
बॉलीवुड में कुछ ऐसी movies को जानेंगे को science पर आधारित है, लेकिन उन उन मूवी का science से दूर-दूर तक कोई सम्बन्ध नजर नही आता है,और जब उन मूवी को हम देखते है तो हमे science से सम्बंधित कोई परी कल्पना नही दिखती है,सिर्फ दिखते है तो रोमांटिक गाने और सीन्स नजर आते है,और हैरत तो तब हो जाती है , की बॉलीवुड के बड़े-बड़े प्रोड्यूसर उन अनपढ़ लेखक की स्क्रिप्ट पर sci-fic मूवी तैयार कर लेते है।
 
बॉलीवुड साइंस फिक्शन,  हॉलीवुड साइंस फिक्शन से किस कदर अलग है ये प्रकाशित करेगी हमारे बॉलीवुड के जरिये दी जाने वाली सुपर फ्लॉप और सुपर हिट science फिक्शन movies की स्टोरी।
 
अगर आप science को अच्छी तरीके से समझते है तो आप कहे सकते है कि बॉलीवुड के जरिये बनाई गई साइंस फक्शन मूवीज केवल लोगो को गुमराह कर रही है। और लोगो के science को बिगाड़ रही है, ज्यादा तर बच्चे इन नॉनसेंस साइंस की मूवी को देखते है तो वे सच समझने लगते है जिससे उनका मनोविघ्यान हकीकत में बदल जाता है।
 
अब में उन बॉलीवुड साइंस फिक्शन मूवी के बारे में बताऊंगा जिंटा साइंस से दूर दूर तक कोई सम्बन्ध नही है।
 
01 फ्लाइंग जट्ट –
26अगस्त2016 में भारत में प्रदशित हुई ये फिल्म कुछ उस तरह से फ्लॉप रही। हालाकि मुझे इस मूवी की बखामिया इर बुराई करने का कोई अधिकार नही है क्योंकि डायरेक्टर ने लाखों करोडो रूपये वेस्ट किये होते है, पर जाहिर सी बात है कि इस मूवी को आप देखते हो तो हीरो को शक्ति मिलती है एक पेड़ के टकराने से और इसी movie से विलेन को शक्ति मिलती है कचरे के ढेर से, जिसका साइंस से दूर दूर तक कोई वास्ता है। जब ऐसी मूवी अनपढ़ और बच्चे देखते है तो उन्हें वे हकीकत समझने लगते है,जिससे वे लोग साइंस को कोई और नजरिये से देखते है।

02 रोबोट-
यह मूवी हिंदी जगत की सबसे बफी मूवी साभी हुई है और इसमें साउथ के सुपर स्टार रजनीकांत ने हीरो को रोल अदा किया है ये फिल्म काफी हिट साबित हुई और इस फिल्म का गग्राफिक्स भी काफी हाई लेवल का था ।
परंतु दिक्कत की बात ये थी की एक रोबोट में फीलिंग उत्पन्न हो जाती है और वो किसी लड़की को चाहने लगता है जिसका साइंस से कोई वास्ता नही था।

SCI-FIC. MOVIE IN HINDI.

03 कोई मिल गया फिल्म-
यह मूवी भी साइंस फिक्शन से रिलेटेड थी और बॉलीवुड फिल्म जगत की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई, लेकिन जब मैने इस मूवी के पीछे छिपे साइंस को जानने की कोशिश की तो में हैरत था कि उस मूवी में एलियन जो दूसरे गृह से आया है वो लोगो के साथ रहे के डांस और जाने लगता है, और तो और वो सुपर पावर भी देता है हीरो को बिना किसी ट्रांसलेटर कैप्सूल और मशीन के द्वारा।

04 कृष
यह फिल्म रितिक रोशन की सबसे बड़ी और कोई मिल गया का दूसरा पार्ट था । इस मूवी का भी गजब का साइंस था कि हीरो को शक्ति जेनेटिक आती है लेकिन उसका आसमान में उछलना गायब हो जाना और हर वो नामुमकिन काम जो हीरो आसानी से कर लेता है सिर्फ इसी बेस्ड पे की उसके पिता को एलियन ने शक्ति दी थी।
ना ही इस फिल्म में आयरन मन जैसा सूट बताया गया है और ना ही इस फील्म में डेडपोल जैसा ट्रीटमेंट बताया गया है ये अंत में बस यही साबित होता है कि बॉलीवुड फिल्मो में केवल गांव और डांस पे ज्यादा जोर जिया जाता है भले ही मूवी साइन्स फिक्शन पर आधारित क्यों ना हो

 सात्स्वत सत्य-
बॉलीवुड में 99% फिल्म गानों से भरी इमोईओनाल  मूवी होती है, हर मूवी में गानों को ज्यादा एहमियत दी जाती है, अगर बॉलीवुड वाले किसी मूवी को साइंस बेस्ड बना रहे है तो उस बिच उन्हें प्यार मोहब्बत वाले कामो में थोड़ा कम ही ज्ञान देने चाइये। क्योकि sci-fic ना केवल मूवी होती है वो मानव जीवन के द्वारा किये जाने वाले भविष्य को दर्शाता है।

SCI-FIC. MOVIE IN HINDI.

5 FACTS ABOUT INDIAN SCI-FI. MOVIE IN HINDI.

Leave a Comment

Your email address will not be published.